Jogging aur Running ke fayde in hindi | जोगिंग और रानिंग

Running aur Jogging Ke fayede in Hindi ~ रनिंग और जेगिंग के फायदे हिन्दि मे

Jogging aur Running ke fayde in hindi | जोगिंग और रानिंग

jogging एक एसा exercise हे जिससे आपका बोहत सारे रोगो का इलाज हौ सकता हे इसलिए आज के युवा इतने interested हे jogging या running करने मे। इसके अलबा  आज के डेट मे बोहत सारे लॉग आपने काम को लेकर busy रेहने के कारण शरीर पे ध्यान देने के लिए समय नेहि दे पाते। इसलिए आपका इस problem का सबसे आच्छा समाधान हे आप रोजाना शुभे या फिर श्याम मे जोगिंग कीजिए। इससे आपका time का भी बचत होगा।
आइए आज हम जान लेते हे jogging या Running के फायदे के वारे मे।

1. जोगिंग करने से तानाब दूर होती हे

आगर आप बोहत तनाब मेह्सुस करते हौ तो आप रोज दोड़ना शुरु करिये क्यूँ की रनिंग के टाईम आपका दिमाग का सारे ज़ोर आपने लक्ष्य पे देगा जिससे आपका तनाब मिट जाएगी।

2.मोटापा कम करने मे मदत मिलती हे

अगर आप मोटापा के कारण परेशान हौ तो जल्द हि Jogging मे शामिल हौ जाइए। दोड़ने से आपका शरीर मे जमा हुया fat तेज़ी से घाटने लगती हे और आपका शरीर मे पाशिना बहने लागति हे और इस तरह से आपका मोटापा कम हौ जाति हे।

3. Diabetes रोकने मे

आगर आप एक Diabetes के रोगी हे तो jogging करने से आपका Diabetes का प्रभाब बोहत कम कर देगी। इसके अलबा Running करने से आपको Diabetes होने के खातरा भि कम हो जाति हे।
4. रोग प्रतिरोध शक्ति बृद्धि करने के लिए
आगर आप डेली बेसिस पे jogging या running करते हौ तो आपका रोग प्रतिरोध क्षमता बहत ज्यादा बाढ़ जाति हे।

5. नींद आच्छि करने के लिए

आगर आपका ठीक से नींद नेही होती तो jogging आपको बोहत मदत करेगी क्यूँ की नींद ना आने की mainly दो बजेह होती हे। पहला सारादिन वेठे रहके कुछ कम ना करना और दुशरा ज्यादा तनाब रेहना। jogging के मदत से आपका पूरा शरीर थक जायेगा तनाब भी दूर हौ जाएगा जिसके कारण शोते ही नींद आ जाएगी।

6. पेरौ को मज़बूत बनाने मे मदत

jogging या Running करने से आपका पेरौ का मांसपेशियों को बहत शक्त बना देती हे और हद्दिओ को भी मज़बूत बाना देती हे।

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7. हार्ट को मज़बूत बनाने मे

jogging या रनिंग करने से आपका हार्ट strong हौ जाति हे और हार्ट अटैक होने से भी बाचा देता हे।

8. पाचन शक्ति इजाफा करने मे

आप एक दीन 15 मिनिट दोड़के देखिए आपको ज्यादा भूख लगेगी क्यूँ की Running के कारण आपका हजम क्षमताओं मे इजाफा हो जाति हे।

9. बॉडी फिट राखने के लिए

jogging के मदत से आपका बॉडी पुरी तराह से फिट रेहती। और आपको आत्मबिश्बास से भरा हुआ मेह्सुस होती हे।

10. स्मार्ट और हैन्डसम दिखने मे मदत

दोड़ने से आपका बॉडी फिट रेहती हे, तनाब हाट जाति हे, कॉन्फिडेंस बाड़ जाति हे जिसके कारण आप स्मार्ट और हैन्डसम दिखने लागते हो।

इसके अलबा और भी उपकार मिलती हे जैसा की

१. श्वास लेने की क्षमता बाड़ा देती हे।
२. तोंन्द घाटाने मे वहत मदत मिलति हे दौड़ने से।
३. jogging करने से पुरादिन फ्रेश लगती हे।
४. सेहेन शक्ति मे बाड़ोत्रि होती हे।
५. रनिंग करने से जोड़ो, मांसपेशियों, हड्डीओ को मजबूत बना देता हे।
६. शरीर मे अक्सीजन की मात्रा ठीक रखती हैं।
७. रक्त को पूरे शरीर तक पहुँचाने मे जोगिंग बहत मदत करता हे।
८. Athletics हौ कर आपना carrier भी बना सकते हौ दोड़ के भदत से।

jogging या Running करने से पेहले कुछ बातो का ध्यान रखिए

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1. अगर आपका heart मे दिक़्क़त और श्वास लेने मे दिक़्क़त हे तो आप रनिंग या jogging कुछ मत करिए। आपका डॉक्टर इसके बारे ज्यादा जानकारी दे सकता हे।
2. आप अपने साथ मे एक फोन रखिए इससे आपको कुछ हौ गया तो जरूरी टाईम मे घर मे फोन करके मदत मिल जाएगा और कितने टाईम मे कितना दोड़ रहे हो ये भी पता लाग जाएगा।
3. आपको दोड़ने का गति और दुरत्व धीरे धीरे इजाफा करना होगा। क्यूँ की अगर पेहले दीन मे ज्यादा स्पीड मे भागने लगेंगे तो आप जल्द ही थक जायेंगे। और आगर पेहले दीन ज्यादा दूर चला गया तो बापस आने मे दिक़्क़त हौ सकता हे।
4. ज्यादा शुनशान जगेह मे मत दोड़िये। याहा पार लोगो की कुछ लोगो का आना याना होता हे वाहा से ही गुजरे तो आच्छा होगा।
5.ज्यादा टाइट जुते मत पेहनिये क्यूँ की ज्यादा टाइट जूते पेहेन ने से आपका पाओ मे दिक़्क़त आ सकती हे आपका पेरौ का हाड्डिओ भी टूट सकता हे।
5. हमेशा सुभे और श्याम ही Running या Jogging करना। क्यूँ की दुपुर के टाईम ज्यादा गर्मी होती हे।
6. आगर आप बोहत दीन के बाद रोग से ठीक हुआ तो अपने डॉक्टर से बिना पूछे मत दोड़ना। आगर आप डॉक्टर से बिना पूछे दोड़ने लगा जाते हे तो आपको Problem हौ सकती हे।

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ये सारे बताया गया Restriction जरुर follow करिए।

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