Weigt loss tips in hindi - बजन घाटाने का 3 Diet टिप्स

3 Diet Tips For Weight Loss - बजन घाटाना हे तो follow करिए 3 Diet टिप्स को

Weight Loss in hindi

आप आगर ज्यादा बजन बाले हे तो आपको पाता ही हे क्या क्या समस्या आपको झेलना पड़ता हे बाहार मे। आपके दोस्त रिश्तेदार हामेसा ही आपको आपका बजन का याद दिलाकर आपका मज़ाक़ बनाते हे। इसलिए आपको भी ये ज्यादा बजन आच्छा नेहि लागता। और आप इन समस्या से छुटकारा पाना चाहते हे। इसलिए हामने इस बारे मे आपको एक पोस्ट लिखकर दिया हे जाहा पार हामने बाताया हे की बजन घाटाने का क्या क्या तरीका हे पुरी तथ्य के साथ। आगर आपने बो पोस्ट नेही पड़ा हे तो याहा पार क्लिक करके पढ़ लीजिए। इस पोस्ट मे हाम बात करेंगे बजन घटाने का 3 Diet टिप्स जो आप आपने लाइफस्टाइल मे फ़ॉलो कर सकते हे। तो आइये जान लेते हे बज़न घटाने का 3 Diet टिप्स के बारे मे।

1. चीनी कम खाइए

आपको जितना ही मीठा पसंद क्यू ना हौ बजन घाटाने के लिए आपको चीनी यानी मीठी चिज़ो से जितना हौ सके दूर रेहना हि होगा। सिर्फ चीनी ही नेही आपको carbohydrate जैसे चिज़ो से भी दूर रेहना होगा। इससे आपकी शरीर मे कैलोरी की कमी आएगी। जिसके कारण शरीर मे पेहले से मजूद कैलोरी बर्न होना शुरु हौ जाएगी और आपके बजन कम होना शुरु हौ जाएगी। इसके अलबा सुगार कम होने इंसुलिन लेवल भी ठीक रहेगा और कीडनी शरीर मे उपस्थित एक्स्ट्रा पानी और सोडियम को बाहर निकाल देगा।

2. प्रोटिन से भरपूर खाना खाइए

आपको तो ये बात पाता ही हे की बजन कम करना हे तो प्रोटिन  खाना होगा। लेकिन आपको ये पाता हे क्या किस टाइप का प्रोटिन खाना हे। इसके लिए आपको प्रोटिन के रोल समझना होगा। एक्सपर्ट कहते हे की फेटी प्रोटिन की जगेह आपको लीन प्रोटिन खाना होगा। जो आपके बजन को कम करने मे मदत करेगी। कोई बार बोहत सारे लॉग प्रोटिन और फेट से भरपूर खाना खा लेते हे जिसके कारण उस ब्याक्ति का बज़न घाटने की जगेह बजन बाड़ जाति हे। इसलिए आपको ये जान लेना जरूरी हे कोनसा प्रोटिन आपके लक्ष पूरा करेगी।

3. बेहतर करिए आपना मेटाबलिज्म(Metabolism) सिस्टम यानी चयापचय

अगर आपको मेटाबलिज्म को बेहतर बानाना हे तो आपको बोहत सारे चिज़े करना पड़ेगा जैसा की - फेट से भरपूर खाना खाने से दूर रेहना होगा, फाइबर और प्रोटिन से भरपूर खाना खाना होगा, ग्रीन टी पीना, आच्छि नींद लेना, शुभे या श्याम को योग या फिर ब्यायाम करना, भरपूर पानी पीना ये सारी चिज़े भी करना होगा। जो आपकी मेटाबलिज्म(Metabolism) यानी चयापचय को बेहतर बना देगा।

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