Chini khane ke fayede aur nuksan ~ चीनी खाने का फायदे और नुक़सान।

चीनी क्या सच मे नुक़सान दायक हे सेहत के लिए? जानिए सच।

Chini khane ke fayede aur nuksan ~ चीनी खाने का फायदे और नुक़सान।

चीनी खाना किसे पसंद नेही हे। कितना मीठा और स्बादिष्ट होता हे। लेकिन आप ये बात ध्यान मे रखिए चाहें बो कितना भी मीठा क्यू ना हौ उसे नियंत्रण मे रखना ही शरीर के लिए आच्छा होता हे। पर बोहत सारे लोगो को चीनी को लेकर कुछ धारणा हे जो सही नेही हे।

रोज कितना चीनी खाना चाहिए?

शुभे चा खाने से लेकर रात मे दुध पीने तक आप थोड़ा थोड़ा चीनी खाते ही होंगे। लेकिन अपने दिनभर मे कितना चीनी खाया इसका हिसाब नेही रखते। इसलिए आब से आपने दिनभर मे कितना चीनी खाया उसके परिमाण का हिसाब रखिए। World Health Organization (WHO) के एक रिपोर्ट के अनुसार एक स्वस्थ पूर्णबयस्क पुरुष दीन मे 8 से 9 चा चम्मच ओर एक पूर्णबयस्क स्बस्थ ओरत दिन मे 6 से 7 चा चम्मच चीनी खा सकते हे। याद रखिए इस बात का आपका शारिरीक बजन भी ठीकठाक होना होगा। overweight या फिर ओबिस या फिर डायबिटिज रेहने बाले ब्याक्ति इस परिमाण चीनी नेही खा सकते हे।

क्या चीनी खाने से Diabetes होता हे?

डायबिटिज होने से चीनी खाना कम करना चाहिए लेकिन चीनी खाने से Diabetes होगा एसा कोई बात नेही हे। एसा बोहत सारे लोग हे जो रोज मिठाइ खाते हे लेकिन Diabetes नेही हे। लेकिन जाब बजन बाड़ने से तोंद के चारो और चर्बी का स्तर होने लाग जाते हे। ताब आपको साबधानी बरतना चाहिए।
शरीर मे ज्यादा फेट जमना शुरु होने से इंसुलिन रेजिस्ट्यान्स तेयार होने लाग जाते हे। जिसके कारण Type 2 Diabetes हौ सकते हे। Overweight या ओबिस हुआ तो चीनी से लेकर फेट खाना भी कम करना पड़ेगा। चीनी या फिर कोई और फेट से अतिरिक्त क्यालरि शरीर मे जमा होने से आपको बादमे डायबिटिज हौ सकते हे।

क्या चीनी खाना बन्ध करना सही हे?

बोहोत सारे लॉग बजन नियंत्रण करने के लिए या फिर कोई और शारिरीक कारण से चीनी खाना अचानक बंद कर देते हे। जिसके कारण शरीर मे अचानक शुगर के मात्रा नीचे चले जाति हे। जो जानालेबा हौ सकते हे। इसलिए नियन्त्रित मात्रा मे चीनी खाना आच्छा होता हे। ओर एक बात चीनी एक बोहत बड़ी Energy का source हे। जिसके कारण शरीर मे अचानक शुगर लेवल घाट जाते हे अचानक चीनी खाना बंद करने से। इसलिए आपको दुर्बल महसूस करना पड़ सकते हे।

क्या चीनी का कोई बिकल्प हे?

मधु से लेकर रिफाइनड शुगर तक जो भी क्यू ना हौ, उससे क्यालरि इनटेक बाड़ेगा हि। इसलिए चीनी खाने के प्रभाब कम करने के लिए आपको चीनी के साथ साथ मीठा खाना भी कम करना होगा। इसलिए आपको आम, तरबूज जैसे मीठा फल भी छोड़ना पड़ेगा।

Also Read - Diabetes in Hindi | डायाबिटिज के बारे मे जानिए।
Chini khane ke fayede aur nuksan ~ चीनी खाने का फायदे और नुक़सान।

चीनी के हर नुकसान दायक दिक को लेकर अबगत रहे ओर स्बास्थ रहिए। और एक बात चीनी से बराबर के लिए रिस्ता ऐसे ही मत तोड़िए। क्यूँ की जिन्देगी मे थोड़ासा मीठे संबंध का बेहत जरूरी हे।

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