Tanab ko dur kaise kare - तनाब कम करने के उपाय

तनाब (Stress) से बचना हे, तो अपनाइए इन 8 टिप्स।

तनाब (Stress) से बचना हे, तो अपनाइए इन 8 टिप्स।
तनाब लेना बिलकुल भी सेहत के लिए अच्छा नेही हे।

आज के दीन मे तनाब होना एक कॉमन सी बात हौ गया हे। ये समस्या लगभग सभी लोगो के साथ आज हौ रही हे। इसका सीधा प्रभाब तनाब लेने बाले आदमी के शरीर पर पढ़ रहा हे। अगर आप भी स्ट्रेस के बजेह से परेशान हौ। तो आप इस आर्टिकल को जरुर पड़ीए। क्यूँ की जिस आदमी को तनाब होते हे बो अपने दोस्त और रिस्तेदारो से ठीक बात नेही करते। ऐसे मे बो ग़लत फ़ैसला ले लेते हे। जिसके बजेह से उसे बादमे पछ्ताना पड़ता हे। स्ट्रेस की बजेह से सिर्फ हमारे शरीर पर असर नेही पड़ती। इसका बुरी असर मानसिक तोर पर भी पढ़ सकता हे हमें। जब स्ट्रेस होती हे हमारे दिमाग को कुछ सोचने का शक्ति कम हौ जाति हे।
जब हम ऑफीस या घर के काम पर इतना उलझ जाते हे तो हमारे दिमाग पर कुछ दबाब पड़ता हे। जिसके बजेह से हमें सीर दर्द होता हे, खुद्को थोड़ा कमज़ोर मेहसुस होता हे। तब हमने इसको अनदेखा करके एक पेन किलर खाके सो जाते हे। लेकिन ये सारे लक्ष्मण ट्रेस के बजेह से हौ सकता हे। इसलिए हमें इसे अनदेखा नेही करना चाहिए। ऐसे मे हमें ये जान लेना चाहिए ट्रेस से बाहर कैसे निकले। तो चलिए जान लेते हे।

1. जिन्देगी मे घटने बाले हर घटनाओं को पॉजिटिव लेने की कौसिस कीजिए

हमारे जिन्देगी मे बोहत सारे घटना घटते हे। जिसको हमें पॉजिटिव तरिके से लेने की कौसिस करना होगा। जब आप किसी काम मे फैल हौ जाते हौ। तो उस काम का हुआ गलती से सिख लेकर उसी काम को दोबारा करने की कौसिस कीजिए। ताकि बो गलती दोबारा ना हौ पाए। लेकिन अगर आप एक बार फैल होने के बाद अंदर से टूट जाते हौ तो आप कुछ नेही कर पाओगे। और टेंशन लेने की बजेह से आपका शारिरीक और मानसिक अबस्था बिगड़ सकते हे। इसलिए हमेशा पॉजिटिव रहने की कौसिस कीजिए।

2. दोस्तो और रिस्तेदारो से खुलकर बात कीजिए

अक्सर ये देखा जाते हे जिसको तनाब रेहता हे बो कभी किसिसे खुलकर बात नेही करते हे। लेकिन अगर आपको एसा कुछ हौ रहे हे तो आप अपने सभी बात दोस्त या रिस्तेदार से शेयर कीजिए। इससे आपका मन हल्का हौ जाएगा और तनाब भी कुछ हद तक कम हो जाएगा।

3. जितना काम कर सकते हे उतना ही कीजिए

अगर आप काम करने का कुछ ज्यादा ही प्रेशर ले रहे हे उसे बन्द कीजिए। क्यूँ की ज्यादा काम करने से स्ट्रेस बढ़ते हे, सीर मे दर्द होने लाग जाते हे। जो सेहत के लिए बिलकुल अच्छा नेही हे। आप जितना काम कर सकते हे उतना ही कीजिए। और सोचिए ये काम काफी हे मेरे लिए। इसका मतलब एसा नेही हे की आप बिलकुल भी काम नेही करेंगे। काम कीजिए लेकिन शरीर के हिसाब से। और अपने काम को हमेशा प्यार कीजिए।

4. समय पर healthy खाना खाइए

तनाब को दूर हटाने के लिए आपको खान - पान पर भी ध्यान रखना पड़ेगा। कभी कभी आप ऐसे खाना खा लेते हे जिसके बजेह से आपका तबीयत ख़राब हौ जाते हे। और इसका असर हमारे दिमाग पर भी पढ़ सकते हे। इसलिए हमें हमेशा हेल्थी खाना को खाना चाहिए। इसके अलबा कभी भी भूखा मत रहिए। क्यूँ की भूखे रेहने से काम मे मन नेही रेहता। जिसके बजेह से आपका स्ट्रेस बढ जाते हे। इसलिए भूखा भी मत रहिए। साथ ही साथ समय पर खाना खाइए। अगर आप समय पर खाना नेही खाते हौ तो आपका शरीर ख़राब हौ सकती हे। जिसके बजेह से आपका स्ट्रेस बढ़ सकता हे।

5. हर दीन कुछ शारिरीक activity करिए

तनाब को दूर हटाने के लिए सबसे बड़ा उपाय हे कुछ शारिरीक activity करना। जैसा की - शुभे और श्याम मे योग, ब्यायाम, रनिंग, जोगिंग दौपेहर के बाद जब धूप कम हौ जाएगी कुछ स्पोर्ट्स खेलना इत्यादि।

6. संगीत सुनिए

अगर आपका मन उदासी हे तो थोड़ा लो साउंड मे हेड्फोन लगाकर अपना पसन्दिदा गाना सुनिए।

7. किसी शांत जगेह पर घू्मने जाइए

अगर आपको उदास लग रहा हे तो कहीं शांत और स्वस्थ परिबेश मे घू्मने जाइए। जैसे की कोई नदी के पास, किसी छोटासा जंगल मे।

8. हमेशा खुश रेहने के कौसिस कीजिए

तनाब मुक्त रेहने का एक सबसे बड़ा उपाय हे हमेशा खुश रेहना। जब भी कोई दुख आपको घेरने की कौसिस करे तो आप किसी फनी विडियो का सहारा लीजिए। हर साल एक से दो बार जरुर बाहर घू्मने जाइए दोस्त या परिबार के साथ। किसी गरीब बच्चे, भिखारी को कुछ दान कीजिए आपको अच्छा फिल होगा। लोगो से अच्छे से बात कीजिए। हमेशा खुश रहिए और दुसरो को खुश रखिए आपको तनाब बोहत कम होगी और अंदर से अच्छा फिल होगा।

तनाब (Stress) से बचना हे, तो अपनाइए इन 8 टिप्स।
खुश और तनाब मुक्त रेहने का सबसे बड़ा उपाय खुद के साथ साथ दुसरो भी खुश रखना।


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