9 tips for protect your lungs from pollution - प्रदुषण से अपने फेफड़ो कैसे बचाए

आज के जहरीले प्रदूषण मे कैसे बचाएंगे अपने फेफडे को? पढ़िए इस पोस्ट में आखिर हम अपने फेफड़े को सुरक्षित कैसे रखेंगे?


आज नया दिल्ली समेत बोहोत सारे बड़े बड़े शहरों में साफ हवा की कमी है, प्रदूषण बड़ चुकी हैं। आंखो में जलन हो रहा है, बच्चे बीमार पड़ रहा हे, अस्थमा के रोगियों की संख्या बड़ रहा है, फेफड़ों में समस्या हो रहा है। ये सारे चीज़े होने का एक बहत बड़ा कारण हे बायु प्रदूषण। ऐसे में हमे अपना फेफड़ों को सुरक्षित रखना जरूरी है। इसलिए आज हम फेफड़ों को सुरक्षित कैसे रखा जाए उसके बारे में बात करेंगे। तो चलिए जान लेते है इस बढ़ते हुए प्रदूषण में फेफड़ों को सुरक्षित कैसे रखे

1. हवा में तैरती धूल से बचिए

अगर आपके इलाका में प्रदूषण बहत बड़ चुके है तो आप ज्यादा घर से मत निकले। क्यूं की जब वायु प्रदूषण बड़ता है तब हवा में तैरती धूल का परिमाण भी बड़ता हे। जो श्वास लेते वक्त हमारे फेफड़ों के अंदर घुस जाती है। ऐसे में आपको मस्क का इस्तेमाल करना पड़ेगा और घर से जितना हो सके कम निकलना होगा।

2. कहीं अच्छे जगह पे घूमने चले जाइए

अगर आपके शेहर और इलाका प्रदूषित हो चुका है तो आप हो सके तो कहीं घूमने चले जाइए कुछ दिनों के लिए। क्यूं की शहर की प्रदूषित हवा आपकी सेहत को बिगाड़ रहे हे। इसलिए जब तक आपकी शहर की हवा प्रदूषण से मुक्त नहीं हो जाती हे तब तक आप किसी अच्छे स्वस्थ जगह पर रहने की कोशिश कीजिए। हालाकि ये चीज़े बहत सारे लोग एफर्ट कर नहीं सकते आर्थिक कारणों से, या फिर उनके लिए कहीं जाने की समय नहीं हे, लेकिन फिरभी हो सके तो कोसिस कीजिए।

3. ग्रीन टी पिए

स्वस्थ के लिए ग्रीन टी हमारे बहत उपकार करते है। ग्रीन टी हमारे फेफड़ों के लिए भी बहत अच्छी है। ग्रीन टी के अंदर रहने वाला एंटीऑक्सिडेंट हमारे फेफड़ों के लिए बहत अच्छे होता हे। कुछ जांचो में पाया गया है जो आदमी दिन में दो से तीन काप ग्रीन टी पिता है उनके फेफडे बकिओ के तुलना में अच्छे होता है।

4. घर को प्रदूषण मुक्त रखे

बाहर के प्रदूषण आप चाहे तो आसानी से रुख नहीं सकते। लेकिन घर के अंदर के प्रदूषण को आप जरूर रुख सकते है। इसलिए घर में एक अच्छे Air Purifier लगवाइए। घर को साफ रखिए, दरवाजा और खिड़की को साफ रखिए। घर के अंदर कहिभी धूल मत जमने दीजिए, धुआ को घर मे आने से रोकिए। घर के अंदर आप स्पाइडर प्लांट, वॉटर बांबू, एलोभेरा जैसा पेड़ लगवाइए। लेकिन आप पेड़ लगाते लगाते घर को Amazon जैसा जंगल मत बाना दीजिए।

अच्छे और स्वस्थ आहार लीजिए

अगर आपको स्वस्थ रहना है तो आपको अच्छे आहार लेना ही पड़ेगा। चाहे बो फेफड़ों के लिए ही क्यू ना हो। इसलिए हमेशा हरे शाक सब्जी को पकाकर खाइए। साथ ही साथ चेरी, जैतून, अख़रोट जैसा फल का भी भोजन कीजिए। जो आपके फेफड़ों के लिए बहत अच्छा है।

5. शहद से मिलेगा फायदा

शहद हमेशा से हमारे लिए बहत फायदेमंद साबित हुआ। शहद में बहत सारे मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट रहता है जो हमारे फेफड़ों के लिए अच्छे होते है। इसके अलावा शहद टीबी, अस्थमा, गले की संक्रमण जैसे समस्याओं से निपटने के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए रोजाना एक चमच शहद जरूर खाइए।

6. धूम्रपान से बचिए

धूम्रपान एक ऐसा चीज हे जो आपकी स्वस्थ को तबाह करने में सबसे आगे है। धूम्रपान की वजह से फेफड़ा बिलकुल बिगड़ जाती है। इसलिए धूम्रपान मत कीजिए और जिस व्यक्ति ने धूम्रपान कर रहा है उसके आसपास भी जाने से बचिए।

7. जितना हो सके उतना कम खांसी के दबा लीजिए

अगर आपको प्रदूषण की बजेह से सुखी खांसी हो रहा हे तो दबाई ना लेने की कोशिश कीजिए। क्यूं की जब फेफडे की अंदर धूल जम जाती है तब सुखी खांसी होता है। जिसके कारण आपके शरीर के अंदर जमी हुई सारे धूल निकलने लग जाती हे। अगर आप इस खांसी को दबाई लेके बंद कर देते हो तो ये प्रक्रिया में बाधा आयेगी। इसलिए कभी कभी खांसी होना अच्छी बात होता है।

8. तुलसी के पत्ते का सेवन कीजिए

तुलसी एक ऐसा पोधे हे जो आयुर्वेद के दुनिया में अमूल्य हे। तुलसी के पत्ते हमारे सेहत के लिए बहत अच्छा होता है। तुलसी के पत्ते खाने से हमारे फेफड़ों को बोहत फायदा मिलते हे साथ ही साथ ये हमारे शरीर में किसी भी रोग को आसानी से आने नहीं देते।

9. पर्याप्त मात्रा में पानी पिए

अच्छे स्वस्थ के लिए साफ पानी पीना बहत जरूरी है। अगर आपको अच्छे फेफड़े चाहिए तो आप नियमित पानी ठीक मात्रा पिए। पानी पीने से फेफड़ा गीले हो जाते है जिसके बाजेह से फेफड़ों की अंदर सारा धूल निकाल जाते हे।



Also Read - क्या दिपावली पर पठाखे जालाना सही हे?

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो और रिस्तेदारो 
के साथ शेयर कीजिए। और मन में जो भी हे बो भी कॉमेंट बॉक्स में बाता दीजिए।

Comments