Benefit of sleeping on the floor - जमिन पार सोने की फायदे।


पीठ और कोमर दर्द से अगर परेसान हौ चुके हौ तो जमीन पर सोने की आदत डालीए, और इये भी जाने जमीन पर सोने की क्या फायदा हे।

Benefit of sleeping on the floor - जमिन पार सोने की फायदे।
जमीन पर सोने से आपको कोमर, पीठ या हिप्स के दर्द से मुक्ति मिल सकती हे।

आज के दिन में तो लगभग सभी ने मोटे आरामदायक गद्दे पर सोना पसंद करते है। क्यूं की इससे उसकी नींद अच्छे और आरामदायक होता है। आप लोगोंको तो मोटे आरामदायक गद्दे पर सोने की फायदे पता है, लेकिन जमीन पर सोने की फायदे आपको पता नहीं है। इसलिए अपको ये भी पता होना चाहिए जमीन पर सोने की क्या फायदा है। तो चलिए जान लेते है जमीन पर सोने की फायदे क्या है।

1. हड्डियों को स्वस्थ रखना

अगर आप जमीन पर सोते हो तो धीरे धीरे  सारे तेडे मेडे हड्डी normal बान जाते है। और इसका संगराचना भी अच्छे तरीके से होता है।
जमीन पर सोने से रीढ़ के हड्डी भी सीधी और मजबूत रहती है। जबकी बेड पर सोने से आराम तो मिलती है लेकिन रीढ़ के हड्डी शक्त नहीं बनती है।
अगर आपके हड्डियों में कोई कोई इंजुरी हुई तो, उसे रिकोबर होने की बकत में जमीन पर सोने से अपको फायदा मिल सकती है।

2. पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपके पीठ में दर्द है तो आप जमीन पर सोइए आपको बोहट मदत मिलेगी पीठ के दर्द को मिटाने के लिए। पीठ के दर्द ज्यादातर लोगों को गलत तरीके से सोने की वजह से होती है या फिर मोटे आरामदायक गद्दे पर सोने की वजह से होती है। जब आप जमीन पे लेटे रहते हो तब आपके रीढ़ के हड्डी बिलकुल सीधी रहती है। इसलिए रक्त का संचरण भी सही तरीके से हो पाता है। ऐसे में आपके पीठ का दर्द भी धीरे धीरे मिटने लागते है।


3. गर्मी से बचने के लिए

अगर आपको गद्दे पर सोने से ज्यादा गर्मी लग रहे है तो आप जमीन पर एक चटाई बिछाकर सो जाइए। इससे आपको गर्मी कम लगेगी।

4. तनाव से बचने के लिए

अगर आप तनाव से जूझ रहे है तो आप जमीन पर सोए। इससे आपका तनाव कम हो जायेगी। ये बात बोहात सारे शोधों में बताया गया है।

5. हिप्स और कंधों को मिलेगा फायदा

अगर आप हिप्स, पीठ या कंधों के दर्द से परेशान हो चुके हे तो आप गद्दे पर सोने की बजाई आप नीचे जमीन पर एक चटाई बिछाकर सो जाइए। इससे आपका पिठ का दर्द मीट जाएगा। और साथ ही साथ अगर आपका कंधों और हिप्स का दर्द हे तो बो भी मिट जायेगा। क्यूं की जब आप जमीन पर सोते हो तब आपका हिप्स और कंधों का एलाइनमेंट ठीक से हो पाता है। इसलिए आपके शरीर को कोई तरह के दर्द से मुक्ति मिल जाती है।

5. सही शारीरिक गठन के लिए

अगर आप अपने शरीर का सही गठन चाहते हो तो आपको जमीन पर सोना चाहिए। क्यूं की जब आप मोटे गद्दे पर सोते हो तो तो आप सही ढंग से नहीं सो पाते हो। जिसके कारण आपका शारीरिक बनावट बिगड़ सकती है। लेकिन जब आप जमीन पर सोते हो तो आपके शरीर के मसल्स पर किसी तरह के अतिरिक्त दबाव नहीं पढ़ता है और साथ ही साथ हड्डियां भी बिलकुल नेचुरल पोजिशन में होती है। जिसके कारण आपके शरीर का गठन सही रहती है।

6. ब्लॉड सर्कुलेशन होता है बेहतर

जब आप जमीन पर सोते हो तब आपके ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाती है। इससे आपके मांग्सोपेशियो को आराम मिलता है और दिमाग भी बिलकुल कूल रहता है।

7. सायटिका से राहत

सायटिका भी एक प्रकार की दर्द होता है। ये दर्द नसो में दबाव के कारण होती है। ये नस आपके पैरों की तरफ आता है हिप्स और कोमर से होते हुए। जमीन पर सोने से सायटिका रोग ठीक हो सकता है। आमतौर पर सायटिका के मरीजों को आरामदायक बिस्तर पर सोना नुकसानदायक माना जाता है। क्यूं की बिस्तर पर सोने से ये दर्द बढ़ भी जाता है।
Benefit of sleeping on the floor - जमिन पार सोने की फायदे।


जमीन पर सोने से पहले रखिए इन बातो के ऊपर ध्यान

जमीन पर सोना जैसे अच्छा भी होता है वैसे बुरा भी होता है कभी कभी। इसलिए आप मेरे इन सारे बातो के ऊपर हमेशा ध्यान रखिए जमीन पर सोने से पहले।
1. हमेशा मौसम के मिजाज ध्यान में रखते हुए ही जमीन पर सोए। सर्दियों और बरसात के मौसम में जितना हो सके जमीन पर कम सोए। अगर आप सोना चाहते हे तो आप मोटे बिस्तर बिछाकर ही सोए।
2. छोटे बच्चो और बूढ़े आदमी को जमीन पर मत सुलाए। क्यूं की बो मूवमेंट ज्यादा करती हे। जिसके कारण बो बिस्तर से बाहर भी चले जा सकते है।
3. गन्दी जगह, धूल भरी जगेह के जमीन पर मत सोए।
4. अगर आपको बोहोत बड़ी चोट लगी है जो आपकी हड्डियों से संबंधित है तो अपको जमीन पर सोना नहीं चाहिए। अगर आप जमीन पर सोना चाहते हे तो आप डॉक्टर से सलह लेकर ही सोए।
5. जिस घर के जमीन पर आप सोना चाहते हो बहा बिलकुल साफ़ रहना चाहिए। बहा किसी जनोवारो का आना जाना नहीं होना चाहिए।
6. जिस जमीन पर सोएंगे बहा सोने से पहले एक चादर या फिर एक चटाई बिछा दीजिए।

Benefit of sleeping on the floor - जमिन पार सोने की फायदे।

Also Read - How to increase your height - हाइट बाड़ाने का आसान तरीका।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिए। और मन मे जो भी हे comment box मे बाताना मत भुलिए।

Comments

Popular posts from this blog

Heart ko kaise swasth rakhe - दिल को कैसे सुरक्षित रखे

Jogging aur Running ke fayde in hindi | जोगिंग और रानिंग

Watermelon in hindi - तरबूज के फायदे