Aankho ka dard kaise dur kare - आंखो के दर्द कैसे ठीक करे।

क्या आपके आंखो मे दर्द या थकान मेहसुस होता, तो आपनाइए इन सारे टिप्स को।

Aankho ka dard kaise dur kare - आंखो के दर्द कैसे ठीक करे।


अक्सर देखा गया कि बोहत सारे लोगोंको कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल में ज्यादा वक्त काम करने से उनके आंखो को दर्द, जलन या थकावट मेहसूस होता है। क्यूं कि जब हम स्क्रीन के उपर बोहत समय तक ध्यान लगाकर देखते रहते है तब हमारी आंखो के उपर दबाव पड़ता है। इसलिए आंखो में दर्द, थकान या जलन मेहसूस होता है। अगर आपको भी ऐसा कुछ होता है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हो तो आप इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़िए। क्यूं की मै इस पोस्ट में इसी बारे में आज बात करने वाला हूं। तो चलिए जान लेते है इस दर्द का क्या समाधान है।

1. योगासन कीजिए

योग प्राणायाम एक ऐसा चीज है जो सब रोगों को मूल से नाश कर सकते है। प्रतिदिन नियमित योग करने से आपका शरीर निरोग रहेगा। इसलिए नियमित योगा कीजिए। अगर आपको मोबाइल या कंप्यूटर ज्यादा देर तक देखने से आंखो में दर्द होती तो आप योग कीजिए। साथ ही साथ योग करने से आपका आंखो कि देखने की क्षमता बढ़ेगी। इसलिए आप किसी योग प्रशिक्षक के पास जाइए और आंखो के दर्द संबंधित किसी योग को सीखकर इसे नियमित करते रहिए।

2. अगर आप चश्मा पहनते हो तो उसे ज्यादा मत उतारिए

यदि आप आंखो में चश्मे इस्तेमाल करने वालों में से एक है तो आप इसको ज्यादा मत उतारे। जब आप बाहर धूप में निकलते है तो आप चश्मे का इस्तेमाल कीजिए क्यूं की सूर्य किरणों की अति बेगुनी रश्मि हमारे आंखो के लिए अच्छा नहीं हे। अगर आप कंप्यूटर में काम करते हो और आप चश्मा भी पहनते हो। तो आप बिना चश्मा उतारे कंप्यूटर में काम कीजिए।

3. आंखो को धोइए ठंड पानी से

अगर आपका आंखे ज्यादा देर तक कंप्यूटर, मोबाइल या लैपटॉप देखने की वजह से दर्द हो रही है तो आप आंखो को ठंड पानी से धो दीजिए। इससे आपके आंखो में सारे दर्द, थकान या जलन दूर हो जायेगी। इतना ही नहीं अगर आप दिन में चार से पांच बार आंखो को ठंड पानी से धोते हो तो आपके आंखो का रोशनी भी ठीक रहती है। लेकिन आप इस बात का पूरी द्यान रखिए पानी हमेशा ठंड और बिलकुल साफ रहना चाहिए।

4. स्वस्थ आहार लीजिए

शरीर को अगर अच्छा रखना हे तो आपको स्वस्थ आहार लेना ही पड़ेगा। ये बात आंखो क लिए भी लागू होता है क्यूं आंख हमारे शरीर का एक हित्सा होता है। इसलिए भोजन में हमेशा विटामिन और प्रोटीन युक्त खाना डाल, सब्जी, फल खाइए।

5. इस्तेमाल कीजिए खिरे और कच्चे आलू का

अगर आप अपने आंखो को दर्द, थकान, जलन मुक्त करना चाहते हो और साथ ही साथ आंखो को सुंदर दिखना चाहते हो। तो आप एक खीरे को पतले पतले गोल गोल टुकड़े करके काट दीजिए। उसके बाद उसे फ्रिज में डाल दीजिए। जब बो सारे टुकड़े ठंडा हो जायेगी तब उस टुकड़ों को आंखो के ऊपर डाल कर लेट जाइए।

जैसे आप खीरे का इस्तेमाल आंखो में करते है वैसे ही इस्तेमाल आलू का कीजिए। आलू को खीरे की तरह ही गोल गोल पतले पतले काटकर उसे फ्रिज में डाल दीजिए ठंड करने के लिए। जब ये ठंड हो जायेगा तब इसे आंखो के पत्ते के ऊपर रखकर लेट जाइए। इससे आपका आंखो का दर्द, थकान, जलन और आंखो के नीचे काले घेरों का भी विनाश हो जायेगा।
Aankho ka dard kaise dur kare - आंखो के दर्द कैसे ठीक करे।


Also Read - Kapalbhati karne ka tarika aur fayede kya hai ~ कपालभाति करने का सही तरीका और फायदे क्या है

इसके अलावा हर 5 महीनों में आंखो का चैकअप करवाइए। साथ ही साथ जितना हो सके पॉल्यूशन से दूर रहिए। रात को अच्छे से नींद लीजिए। जितना हो सके कम दबाई लेने की कौसिस कीजिए।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो और परिवारों के साथ शेयर कीजिए। और इसे लेकर अपना राय भी कॉमेंट करके बता दीजिए।

Comments