How to find duplicate medicine - नकली दबाइ को कैसे पेहचाने

क्या आप जानते हो आप सही दबाई खा रहे हो या नहीं? जान लीजिए नकली दबाई कैसे पहचाने।

How to find duplicate medicine - नकली दबाइ को कैसे पेहचाने

आज के दिन में अब तो हर घर में दबाई खरीदना आम बात हो गई है। कीसिभी आदमी आज बोल नहीं सकते बो जिंदेगी में कभी दबाई नहीं लिया। क्यूं की बुखार हर एक आदमी को होता है और इसे ठीक करने के लिए अपको दबाई खाना ही पढ़ेगा। कुछ लोग तो अब ऐसा हे जिसको हर दिन दबाई लेना जरूरी हे। ऐसे में अपको किसी नजदीकी दबाई की दुकान पर या फिर ऑनलाइन पर अपको दबाई लेना पढ़ता हे। लेकिन क्या आप जानते है अपने जो दबाई खरीदा है खाने के लिए क्या बो असली दबाई हे या नकली दबाई हे। क्यूं की WHO के एक रिपोर्ट के अनुसार बाजार में हर दश दबाई में से एक दबाई नकली होता है या फिर उसका गुनगत मान निचले स्तर का होता है ये रिपोर्ट सुनकर आप भी चोक गए होंगे। ऐसे में अपको इस नकली दबाई से बचना होगा। इसलिए आज हम बात करेंगे ये नकली दबाई को हम कैसे आसानी से पहचाने है जाए। क्यूं की नकली दबाई खाने से आपका तबीयत ठीक होने की जगह बिगड़ सकती है। तो चलिए जान लेते है नकली दबाई को कैसे पहचाने
  1. सर्वप्रथम अपको दबाई के पैकेजिंग पर ध्यान देना होगा। अगर आपको ऐसा लगता है दबाई के पैकेजिंग के साथ कोई छेड़खानी किया गया है तो आप उस दबाई को मत खरीदे।
  2. आप जिस Company का दबाई खरीद रहे हो उसी Company का Logo को ध्यान से मिलाइए, साथ ही साथ उस Company का Spelling और रंग ठीक से चेक कीजिए सही हे की नहीं
  3. अगर आपको लगता है किसी एक पार्टिकुलर दाबाई का दाम अचानक कम हो गई है। तो आप उसे ठीक से जांच कीजिए। क्यूं बोहोत सारे कम्पनी अपको सस्ती दबाई के लोभ में फंसाकर नकली दबाई अपको बेच देती है।
  4. हमेशा किसी बड़े दुकान पर दबाई खरीदने की कोशिश कीजिए। जिस विक्रेताओं के ऊपर आपका भरोसा नहीं हो रहा है उनसे दबाई ना खरीदने के कौशिश कीजिए। दबाई की कम जानकारी रखने वाली दुकानों से दबाई ना खरीदने की कोशिश कीजिए।
  5. अगर आपको लग रहा है दबाई के टुकड़े टुकड़े हो चुके है या फिर दबाई के रंग में कुछ गड़बड़ लग रही है तो आप उस दबा को मत खरीदे।
  6. PharmaSecure नाम की एक संस्था ने नकली दबाई पहचानने के लिए एक उपाय निकाला है। जिसके तहत हर एक दबाई के पैकेज में एक यूनीक ऑथेंटिकेशन कोड दिया जाता हे। अगर आपको लगता है दबाई में कुछ गड़बड़ी हे तो आप उस कोड को 9901099010 नंबर पर एक SMS भेज दीजिए। इसके बाद अपको उस कम्पनी से अपको रिप्लाई में उस दबाई का प्रमाणीकरण मेसेज मिल जायेगा। लेकिन इसमें दो दिक्कतें है पहला ये संस्था नया हे इसलिए हर दबाई के पैकेज में अपको यूनीक ऑथेंटिकेशन कोड नहीं मिल सकता है और दूसरी बात ये है आपको बैच संख्या और यूनीक ऑथेंटिकेशन कोड में अंतर करने में दिक्कत हो सकती है।

इसके अलावा अगर अपको किसी भी दबाई खाने के बाद कुछ ज्यादा ही साइट एफेक्ट हो रही हे तो आप सीधा डॉक्टर के पास चले जाइए। साथ ही साथ उस दबाई को भी डॉक्टर के पास ले जाइए।



How to find duplicate medicine - नकली दबाइ को कैसे पेहचाने

Also Read - Weight loss tips | बजन घाटाने का आसान तरीका


अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजिए। और मन मै जो भी हे कॉमेंट बॉक्स में बताना मत भूलिए।

Comments

Popular posts from this blog

Heart ko kaise swasth rakhe - दिल को कैसे सुरक्षित रखे

Jogging aur Running ke fayde in hindi | जोगिंग और रानिंग

Watermelon in hindi - तरबूज के फायदे