Weight loss food ~ बजन कम करना हे तो खाइए इन 9 चिज़े

बजन कम करने के लिए खाइए इन 9 चिज़े, जो आपकी बजन तुरंत घाटा देगी।

Weight loss food ~ बजन कम करना हे तो खाइए इन 9 चिज़े

मोटापा एक ऐसा समस्या है जो सिर्फ आपकी personality पर ही नहीं आपकी सेहत पर भी बुरी असर डालती है। इसलिए हमे अपने वजन पर खास ध्यान रखना ही पढ़ेगा। लेकिन हम आज के दिन में काफी Busy रहने के कारण शरीर के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण हमे मोटापा जैसे समस्या से भुगतना पढ़ती है। ऐसे में आगर अपको लगता है कि आप मोटापा के स्वीकार हो गई ही तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हो।

Weight loss food

वजन घाटाने के लिए साही तरीके से आहार लेना सबसे जरूरी चीज होता हे। क्यूं की अगर आप सही ढंग से आहार नहीं लेते हो तो आपका वजन बढ़ेगी या फिर घाट जायेगी। ऐसे में आपका वजन अपको परेशानी में डाल देगी। और वजन बढ़ने के सबसे बड़ी कारण होता है ठीक तरीके से आहार ना लेना। आज के दिन में लोग काम में बिज़ी रहने के कारण कहीं पर कुछ भी खा लेते है जिसके कारण उसे मोटापा जैसे बीमारियों ने अपने कब्जे में कर लेते हे। ऐसे में आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा और अपको क्या क्या खाना चाहिए इसके बारे में भी जानकारी लेना होगा। अगर आप इस जानकारी को लेना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़िए।

वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए


1. शुभे खाली पेट में 2 ग्लास पानी पिए

वजन कम करने में एक महत्वपूर्ण चीज हे शुभे उठकर खाली पेट में 2 ग्लास गुनगुनाते हुए पानी का सेवन करना। इससे आपके पेट अंदर से साफ हो जायेगी, कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और शरीर से टॉक्सीन भी निकल जायेगी। जिससे आपका मोटापा भी घाट जायेगी।

2. ग्रीन टी पिए

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हे तो आप दिन में जरूर 2 से 3 कप ग्रीन टी जरूर पिए। क्यूं की ग्रीन टी में मजुत ईजीसीजी नाम के एक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को अधिक मात्रा में सक्रिय कर देते है। जिसके कारण शरीर से कैलोरी आसानी से बर्न हो जायेगी, और आपका वजन भी कम हो जायेगी।

3. नींबू के रस का सेवन

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हे तो आप नींबू के रस को पान कर सकते हे। क्यूं की नींबू में साइट्रिक एसिड रहता है जो आपके शरीर से एक्स्ट्रा फेट निकालने में आपका मदत करेगी।

4. दिनभर थोड़ा थोड़ा करके कुछ सूखे आहार लें

अगर आप अपना वजन घाटाना चाहते हे तो आप एक बार में अधिक आहार लेने की जगह आप दिनभर थोड़ा थोड़ा आहार ले। इसलिए आप कुछ सूखे आहार काम करते वक्त ले सकते हो जैसा कि बादाम, पिस्ता, तुलसी के बीच, आखरोट इत्यादि।

5. पनीर का सेवन कीजिए

पनीर एक हाई प्रोटीन आहार हे जो आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हे। पनीर को कच्चे खाना ही बेहतर हे क्यूं की इसमें तेल और मसाला नहीं रहते है। इसलिए आप पनीर को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर इसके ऊपर काले मिर्च और नमक डाल दीजिए। और ये हो गई आपकी पनीर तैयार अब आप इसे भोजन कर सकते हो।

6. फल का सेवन कीजिए

वजन घटाना है तो आप फल का सेवन जरूर कीजिए। जैसे कि नारियल के पानी, तरबूज, पपीता, सेब इत्यादि।

7. पानी पिए भरपूर मात्रा में

अगर आपको स्वस्थ रहना है तो आपको पानी पीना जरूरी हे। आपको दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए स्वस्थ को अच्छा रखने के लिए। अगर बजन जल्द ही कम करना हे तो तो पानी को थोड़ा गर्म करके पिए नहीं तो सादा पानी पिए। आप काम करते वक्त बीच बीच में थोड़ा थोड़ा करके दिनभर पानी पीते रहे। इससे आपका स्वास्थ और भी अच्छा रहेगा।

8. दही का सेवन

दही बजन घाटाने के लिए एक बढ़िया खाना हे। क्यूं की इसे खाने से आपका डाइजेस्ट करने की क्षमता और भी बढ़ जायेगी और ये स्वादिष्ट भी हे। इसे आप खाने के साथ या फिर खाने बाद भी इसे जरूर खाइए।

9. इडली और सांभर का सेवन कीजिए

अगर आप अपना बजन कम करना चाहते हो तो आप घर में बने हुए 2 मीडियम साइज के इडली और 1/2 कप सांभर का सेवन कर सकते हो। 
देखिए अगर अपको स्वस्थ रहना है तो आपके आहार पर आपका ध्यान जरूर रहना चाहिए। नहीं तो ये आपको बहत सारे दिक्कत में फसाने वाली हे।

Weight loss food ~ बजन कम करना हे तो खाइए इन 9 चिज़े


बजन कम करने के लिए क्या नेही खाना चाहिए

अगर आप अपना बजन कम करना चाहते हौ तो आप फास्ट फूड मत खाइए। और हमेशा खाने से कुछ देर पेहले और खाने के कुछ देर बाद ही पानी पिए।
Weight loss food ~ बजन कम करना हे तो खाइए इन 9 चिज़े


Also Read - क्या शुभे उठकर पानी पीना सच मे फायदेमंद होता हे? जानिए इसके बारे मे।

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