Worlds First Contraceptive


दुनिया में सबसे पहला पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन लाने बाला है भारत।

Worlds First Contraceptive

आज हमारे भारत में कुछ बड़ी समस्या में से एक है जनसंख्या। जिसे हमे कंट्रोल करना बेहत जरूरी है। इसके लिए हमे ज्यादा मात्रा में लोगो में सचेतनता फैलाना होगा। जो हमने कर भी रहा है और कुछ सफलता भी मिल रहा है। हालाकि ये सफलता काफी नहीं है लेकिन हमे कोसीस जारी रखना होगा।

आज के जमाने में लोग गर्भनिरोध करने के लिए महिलाओं के ऑपरेशन करबा देते हे। या फिर कॉन्डम, पिल का इस्तेमाल करता रहता है। लेकिन हमारे साइंटिस्टों ने  पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन बनाकर एक बहत बढ़िया काम किया है। जिससे पुरुष आदमी भी जनसंख्या नियंत्रण करने में देश का मदत करे पायेगी।
आज मध्य और निम्न बित्त के लोग जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए कॉन्डम, पिल का इस्तेमाल करते रहते हे या फिर महिलाओं का ऑपरेशन के माध्यम से गर्भ निरोध करते रहते हे। आब इन सभी उपाओ और एक बढ़िया उपाय का खोज किया हे हमारे गबेषक संगस्था ICMR यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च। इस संस्था के बनाया हुआ इंजेक्शन बाजार में लाने के लिए अब सिर्फ DCGI यानी ड्राग कंट्रोलर जेनरल ऑफ इंडिया के approval का इंतेजार है।


आईसीएमआर के एक साइंटिस्ट आर एस शर्मा ने बताया "इस इंजेक्शन को बाजार में आने के लिए हम दिन गिन रहे हे। इस इंजेक्शन को 3 बार ट्रायल किया गया है। और इस इंजेक्शन को 303 पुरुष आदमियों के ऊपर प्रयोग किया गया है। जिसका सक्सेस रेट 97.3 फीसदी हे। और इसका कोई साइड एफेक्ट भी नजर नहीं आया। इसलिए इस प्रॉडक्ट अगर  बाजार में आया तो यही होगा पुरुषों के लिए पहला Contraceptive इंजेक्शन।"


इस इंजेक्शन को बनाने की कोशिश बहत सारे देश ने कर रहा रहा हे। अमेरिका ने इस इंजेक्शन को 2016 में बाना लिया था लेकिन उसमें साइड एफेक्ट रहने की कारण उस इंजेक्शन को बाजार में नहीं लाया गया।


इसी साइड एफेक्ट को नजर में रखते हुए ही भारतीय साइंटिस्टों ने इस Contraceptive इंजेक्शन को बनाया है। अध्यापक आर एस शर्मा के मुताबिक "1970 में आईआईटी के एक अध्यापक ने एक पोलिमार को खोज निकाला था। उसी पोलीमार का इस्तेमाल करके 1984 साल से आईसीएमआर रिसर्च चला रहे हे। हमने बारबार इसका परिक्षन किया है, इसको चूहे और इनसान के शरीर के ऊपर भी प्रयोग करके देखा है। हमने इसके साइड एफेक्ट पर अच्छे से ध्यान रखकर ही इस Contraceptive इंजेक्शन को बनाया है"।


आगर अपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजिए। और मन में जो भी हे कॉमेंट बॉक्स में बताना मत भूलिए।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Heart ko kaise swasth rakhe - दिल को कैसे सुरक्षित रखे

Jogging aur Running ke fayde in hindi | जोगिंग और रानिंग

Watermelon in hindi - तरबूज के फायदे