Blood donation benefits ~ रक्तदान के फायदे


क्या आप जानते हैं रक्तदान के इन सारे फायदे?

Blood donation benefits ~ रक्तदान के फायदे

आज के दिन में भी लोग रक्तदान करने में डरते है। क्यूं की इसके बारे में लोगोंको ज्यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाना हमारा काम हे। इसलिए आज हम रक्तदान के बारे में बात करेंगे।

रक्तदान से सिर्फ दूसरे का ही नहीं आपका भी बहत फायदा हो सकता है। रक्तदान करने से रक्तदाताओं के मन में और शरीर में अच्छा प्रभाव डालती है।

रक्तदान करने से पहले आप इन बातो पर ध्यान रखिए

  • अगर आपको किसी बीमारी है या फिर आप किसी बीमारियों कि दबाई खाते हो तो आप रक्तदान करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लीजिए।
  • अगर आप महिला हे तो आपको गर्भावस्था के समय, मासिक धर्म के समय और स्तनपान के समय रक्तदान नहीं करना चाहिए।
  • रक्तदान से पहले जब जांच किया जाता हे तब आप उन जांचकर्ताओं का पूरी मदद करे। आप अपने स्वस्थ संबंधित किसीभी बात को उन जांच कर्ताओं के सामने मत छुपाएं।
  • हो सके तो रक्तदान करने से पहले अपने डॉक्टर से एकबार सलाह ले लीजिए।
  • रक्तदान करने के लिए रक्तदाताओं के उम्र 18 से 60 बर्ष के अंदर होनी चाहिए।

रक्तदान के फायदे (Benefit of blood donation)

रक्तदान जीवनदान होता है। रक्तदान करने से आप एक आदमी का जान बचा सकते हो। साथ ही साथ रक्तदान करने से आपके सेहत को भी फायदा मिलते है। जिसके बारे में हम नीचे बात करेंगे और जानेंगे आखिर रक्तदान के फायदे क्या है?

1. कैंसर से बचने के लिए

रक्तदान करने से शरीर में आयरन की अधिकता बढ़ नहीं पाती। जिसके वजह से आप कुछ निश्चित प्रकार के कैंसर से बच सकते हो।

2. वजन कम करने के लिए

अगर आप बजन ज्यादा होने की समस्या से जूझ रही हो तो आप रक्तदान कर सकते हो। हालाकि ये कोई वजन कम करने के लिए ,एकमात्र उपाय नहीं है इसलिए आप इसे ज्यादा सीरियसली मत ले। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हो तो आप ये बाला पोस्ट को लिंक इस पर क्लिक करके पढ़ सकते हो।

3. लाल रक्त कशिकाओं के उत्पादन में बृद्धि करने के लिए

जब आप किसीको खून देते हो, तब आपके शरीर में खून में जो कमी होते है उसे पूरा करने के लिए आपका शरीर काम करना शुरू कर देते है। ऐसे में आपके शरीर के कोशिकाओं ने लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन शुरू कर देते है। जिसके वजह से आपका शरीर और भी बेहतर ढंग से अपना काम कर सकता है और साथ ही साथ आपका सेहत भी सुधार सकते हैं।
Blood donation benefits ~ रक्तदान के फायदे


4. अच्छे सेहत के लिए

नियमित रूप से रक्तदान करने से शरीर के कोशिकाओं प्रोत्साहित होता है जिसके वजह से शरीर के फिटनेस और ब्लड प्रेशर, कोलस्ट्रोल लेवल सुधरती हे। इसके अलावा रक्तदान एक अच्छा चीज हे जिसे सोचकर रक्तदाताओं के मन में संतुष्टि मिलते है।

5. हार्ट के सेहत को सुधारने के लिए

खून में ज्यादा मात्रा में आयरन रहना दिल के लिए अच्छा नहीं होता। रक्तदान करके आप इस आयरन के ज्यादा मात्रा को नियंत्रण में कर सकते हो। जो हार्ट के लिए बहत बढ़िया है। रक्तदान करके आप दिल के सेहत सुधारने के साथ साथ आप स्ट्रोक जैसे खतरे को भी कम कर सकते हो।

6. रोग प्रतिरोध क्षमता में वृद्धि करने के लिए

रक्तदान करने से आपके शरीर के रोग प्रतिरोध क्षमता और भी बढ़ जाता है। जिसके वजह से हमारा शरीर कोई तरीके की रोगों से लडने में सक्षम बन जाता हे।

रक्तदान के साइड एफेक्ट (side effect of blood donation)

रक्तदान करने से रक्तदाताओं के शरीर में कुछ हल्की फुल्की साइड इफेक्ट्स भी दिखाई दे सकती है जैसा कि ठंड लगना, उल्टी आना, उत्तेजना होना, चक्कर आना, पसीना आना इत्यादि।

रक्तदान के बाद क्या खाना चाहिए (After blood donation food)

Blood donation benefits ~ रक्तदान के फायदे

रक्तदान करने के बाद आप कुछ अच्छे पोष्टिक फल और सब्जी का सेवन कीजिए। रक्तदान के बाद हर 3 घंटे के अंदर आपको हैल्थी डायट लेना होगा। रक्तदान के बाद रक्तदाताओं को कुछ आहार दिया जाता है जैसे चिप्स, जूस आदि इन्हे लेने में आप परहेज मत करे।

Blood Donation Day

हर साल 14th June को Blood Donation Day माना जाता हे। बिश्व भर मे खून की कमी दूर करना ही World Blood Donor Day का लक्ष्य हे। इसके अलबा इसी 14th June को जन्म हुआ था ABO ब्लड ग्रुप के निर्माता Karl Landsteiner का।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजिए। और में में जो कुछ हे रक्तदान को लेकर बो कॉमेंट बॉक्स में बताना मत भूलिए। और एक बात खुद भी रक्तदान कीजिए और दूसरो को रक्तदान करवाने को लेकर उत्साहित करे। क्यूं की रक्तदान जीवनदान होता हे।

Comments

Popular posts from this blog

Heart ko kaise swasth rakhe - दिल को कैसे सुरक्षित रखे

Jogging aur Running ke fayde in hindi | जोगिंग और रानिंग

Watermelon in hindi - तरबूज के फायदे