Health tips in hindi ~ स्वस्थ कैसे रहे

Health tips in hindi - स्वस्थ रेहने के लिए कुछ अच्छी अदते।

Health tips in hindi - स्वस्थ रेहने के लिए कुछ अच्छी अदते।
स्वस्थ शरीर ही सबसे बड़ा सम्पद हे हमारे लिए।

स्वस्थ रहना सभी के लिए एक जरूरी चीज हे। क्यूं की जब आप स्वाथ नहीं रहेंगे तब आप कुछ भी कर नहीं पाएंगे अपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा। ऐसे में अपको स्वस्थ रहना ही सबसे बड़ी चीज है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे स्वस्थ रहने के लिए कुछ अच्छी आदतें (Health Tips in Hindi) जिसे आप फॉलो कर सकते हो।

शुभे उठकर खाली पेट में पानी पिए

शुभे उठकर खाली पेट पानी पीने से शरीर के अंदर ठीक से साफ हो जायेगी और आपका सारे अंग भी अच्छे से एक्टिव हो जायेगी।सकारात्मक सोचअपना सोच बिलकुल Positive रखिए इससे आपके अंदर की Confidence बढ़ेगी। आप कुछ भी मुश्किल काम कर देंगे सकारात्मक सोच रखने से। इसलिए Be Positive

खुद और खुदके आसपास साफ रखिए

एक इनसान तब ही स्वस्थ रह सकते है जब बो खुद और खुदके आसपास के परिवेश को साफ रखते है। इसलिए आप अपने शरीर को साफ रखिए, साथ ही साथ अपने घर और अपने घर के आसपास को भी साफ रखिए।

तनाव से दूर रहिए

आज के दिन में तनाव लेना एक कॉमन बात हो गई है। जिसके कारण लोग शराब पीने और धूम्रपान करने लग जाते है, रात में ठीक से नींद नहीं ले पाते हे। इसलिए आप अपने दिमाग पर जितना हो सके उतना ही कम तनाव डाले। अगर आपको तनाव कम करने की टिप्स चाहिए तो आप हमारे इस पोस्ट को याहा लिंक पर क्लिक करके पढ़ें।

नींद लीजिए पर्याप्त मात्रा में और सही समय में।

नींद हमारे सेहत के लिए एक मेहत्बपुर्न चिज़े हे। क्यूं की नींद सही ढंग से ना होने के कारण शरीर की ग्रोथ पर बुरी आसर डालता हैं और शरीर में विभिन्न प्रकार की रोग भी दिखाई दे सकते है। इसलिए हर दिन कम से कम 7 घंटा नींद जरूर ले। साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखिए सही समय पर नींद लेना भी एक जरूरी चीज होता हे। ऐसे मे अपको रात में जल्द से जल्द सोना होगा और शुभा में जल्द से जल्द नींद छोड़ना होगा। यानी Early Beding Early Rising

नाक को साफ रखिए

सारा दिन बाहर श्वास लेने से नाक के अंदर धुले बाली जम जाते हे जो शरीर के अंदर भी घुस सकते हे इसलिए हर दिन रात में नाक को साफ कीजिए। इसके लिए आप पानी में कुछ नमक डाल दीजिए और उसके जरिए नाक को साफ करिए। ये थोड़ा असहज जरूर हे लेकिन अच्छा हे।

पानी पिए सही मात्रा में

स्वस्थ रहने के लिए पानी पीना सबसे जरूरी चीज हे इसलिए हर दिन कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिए। जब भी आपको पेयास लगेगी आप पानी जरूर पिए। और काम करते वक्त बीच बीच में थोड़ा थोड़ा करके पानी पीना भी अच्छे चीज होता है सेहत के लिए।

खुश रहने की कोशिश करे

खुश रहने से शरीर स्वस्थ रहते हे। इसलिए ज्यादा तनाव मत लीजिए। खुश रहने के लिए आप कॉमेडी वीडियो देख सकते है या फिर कुछ कॉमेडी किताबे भी पढ़ सकते हे।

मोबाइल फोन को Disinfectant कीजिए

दिन में कम से कम दो से तीन बार अपने फोन को साफ कीजिए Disinfectant से। इससे आपके फोन के ऊपर उपस्थित सारे infection साफ़ हौ जाएगी।

शराब और धूम्रपान के आदत से दूर रहिए 

शराब और धूम्रपान दोनों चीज ही आपके सेहत को बिगाड़ने के लिए काफी है। इसलिए शराब और धूम्रपान से अपने अपको दूर रखिए।

अगर आपको ये article अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ शेयर कीजिए। और मन मे जो भी हे कमेंट बॉक्स मे बाता दीजिए।

Comments

Popular posts from this blog

Heart ko kaise swasth rakhe - दिल को कैसे सुरक्षित रखे

Typhoid hone Ke Karan ~ टाइफाइड होने के कारण

Chicken khane ke fayede - चिकन खाने के फायदे