How to control Diabetes


Diabetes कम करना हे तो अपनाइए इन 5 चीज़े अपने लाइफस्टाइल में

How to control Diabetes

आज के दिन में मोटापा जैसे एक कॉमन समस्या हो गई है वैसे diabetes भी आज के दिन में कॉमन हो चुका है। आज भारत में 6 crore से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार हो चुका हे। इस बीमारी को नियंत्रण में लाना इतना आसान नहीं होता। इसके लिए आपको बहत कुछ करना पड़ता है। अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हो आप हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए। इस पोस्ट में हमने अपको डायबिटीज कम करने के लिए 5 उपाय बताया है, जिसे आप अपने लाइफस्टाइल में अपनाकर Diabetes को नियंत्रण में ला सकते हो।

1. वजन को नियंत्रण में रखिए

अगर आपके शरीर के वजन कुछ ज्यादा ही हे तो उसे आप जल्द ही नियंत्रण में लाइए। इसको कम करने के लिए आप शुभा और श्याम की योगा कीजिए या फिर कोई फिजिकल एक्टिविटी कीजिए, हैल्थी खाना खाएं, भरपूर मात्रा में पानी पिए। अगर आप बजन कम करने के लिए विस्तार में जानकारी लेना चाहते हो तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़िए।

2. अपने आहार पे ध्यान दीजिए

देखिए एक बात तो साफ हे अगर आपको स्वस्थ रहना है तो आपको हैल्थी आहार लेना ही पढ़ेगा। क्यूं की स्वस्थ आहार के बिना आप कभी भी स्वस्थ नहीं रेह सकते हो। इसलिए आप अपने आहार पे खास ध्यान दीजिए।
अगर आपको डायबिटीज से लड़ना हे तो आप अपने आहार से शुगर के मात्रा को कम कर दीजीए। आइस क्रीम, मिठाई, केक जैसे आहार से अपको बचना चाहिए। ये सारे आहार आपका शुगर लेवल बढ़ाने के साथ साथ आपका वजन भी बढ़ा देते है।
और एक बात डायबिटीज को नियंत्रण करने के लिए घर में बनाया हू ताज़ा खाना खाइए। फास्ट फूड से जितना हो सके दूर रहिए। क्यूं की फास्ट फूड खाने से आपका वजन बढ़ सकते हैं।

3. नींद लीजिए ठीक से

नींद आपके सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण चीज है। शरीर की ग्रोथ नींद के समय ही ज्यादातर होते हे। और वर्षों से चली आ रही बीमारी को खत्म करने के लिए भी नींद जरूरी है।
अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हे तो आप पर्याप्त मात्रा में नींद ले। अपको हर दिन कम से कम 8 से 9 घंटा नींद लेना चाहिए।

4. शुभे या श्याम में कुछ फिजिकल एक्टिविटी करे

Diabetes को नियंत्रण में रखने के लिए एक अच्छा कदम है आप रोजाना शूभे या श्याम को कुछ फिजिकल एक्टिविटी करे जैसा की योग करना, Running करना, साइकिलेलिंग करना, कुछ स्पोर्ट्स खेलना जैसा की क्रिकेट football खेलना।

5. तनाव से दूर रहिए

Diabetes से बचने के लिए आपको तनाव से दूर रहना होगा। क्यूं की तनाव की वजह से शरीर में इंसुलिन बनने के प्रक्रिया में बाधा आती है। ऐसे में शरीर में शुगर लेवल की मात्रा और भी बढ़ सकता हे। इसलिए स्ट्रेस फ्री रहने कि कौशिश कीजिए।

Also Read - तनाव कम करने की उपाय

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